नौकरियां

HPSC ने PGT के 3069 पदों भर्ती का नोटिस किया जारी, जाने आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और पात्रता

Haryana Teacher Vacancy on 3069 Post: शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) ने PGT के 3069 पदों पर भर्ती करने का नोटिस जारी किया है। आवेदन की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होकर 14 अगस्त तक चलेगी। इस भर्ती में हरियाणा और मेवात कैडर दोनों के पद शामिल हैं।

भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले स्क्रिनिंग टेस्ट होगा। इसमें कम से कम 25 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट में बैठ सकेंगे। सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट में कटऑफ 35 प्रतिशत निर्धारित की गई है।

भर्ती के लिए कुछ विषयों के पेपर अंग्रेजी माध्यम में होंगे, जबकि कुछ विषयों के पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होंगे। भाषा विषयों के पेपर संबंधित भाषा में ही होंगे। जैसे संस्कृत PGT के लिए पेपर संस्कृत में होगा।

किस विषय का पेपर किस भाषा में होगा?

  • अंग्रेजी माध्यम: बायोलॉजी, कैमिस्ट्री, होम साइंस, मैथमेटिक्स और फिजिक्स।
  • अंग्रेजी व हिंदी माध्यम: कॉमर्स, इकॉनोमिक्स, फाइन आर्ट, जियोग्राफी, हिस्ट्री, म्यूजिक, फिजिकल एजुकेशन, पॉलिटिकल साइंस, साइकोलोजी और सोशियोलॉजी।
  • भाषा विषय: अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, उर्दू और पंजाबी।

सबसे ज्यादा पद इन 5 विषयों में हैं:

  • राजनीतिक विज्ञान: 283
  • मैथमेटिक्स: 414
  • केमिस्ट्री: 255
  • फिजिक्स: 410
  • बायोलॉजी: 233

विधानसभा चुनाव में 5 हजार होमगार्ड तैनात होंगे

हरियाणा पुलिस विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 5 हजार होमगार्ड तैनात करेगी। यह तैनाती 1 अगस्त से 31 अक्टूबर तक की जाएगी। इसके लिए होम सेक्रेट्री से मंजूरी मिल चुकी है।

पुलिस विभाग ने सभी जिलों में होमगार्ड की तैनाती के निर्देश जारी कर दिए हैं। होमगार्ड कानून व्यवस्था बनाए रखने, अपराध रोकने, अवैध खनन पर अंकुश लगाने और यातायात नियंत्रण में मदद करेंगे।

तृतीय श्रेणी में भर्तियां रद

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने खिलाड़ियों के लिए विभिन्न विभागों में तृतीय श्रेणी के 447 पदों की भर्ती रद्द कर दी है। यह भर्ती 9 मार्च को निकाली गई थी। अब खेल कोटे के तहत आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन (OSP) और इलिजिबल स्पोर्ट्स पर्सन (ESP) के लिए फिर से आवेदन मांगे जाएंगे।

प्रदेश सरकार ने सभी विभागों से तृतीय श्रेणी के खाली पदों की जानकारी मांगी है। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे ग्रुप-C के पदों की मांग HSSC पोर्टल पर जल्द से जल्द अपलोड करें।

सब इंस्पेक्टरों की नौकरियों पर संकट

हरियाणा में 465 सब इंस्पेक्टरों (SI) की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार और अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

सरकार के खिलाफ शिकायत है कि 400 पुरुष व 65 महिला SI की नियुक्ति में सामाजिक व आर्थिक आधार पर अंकों का लाभ दिया गया है। इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने बोनस अंकों को असंवैधानिक ठहराया

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की नौकरियों में सामाजिक-आर्थिक आधार पर 5 बोनस अंकों के लाभ को असंवैधानिक करार दिया है। इससे ग्रुप-C और D में नियुक्त 23 हजार उम्मीदवारों की नौकरियां खतरे में हैं।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पुनर्विचार याचिका दायर की है। इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार भविष्य की भर्तियों के लिए सतर्कता बरत रही है।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button