ऑटो-मोबाइल

टाटा कर्व EV के लॉन्च से पहले फीचर्स हुए लीक, बस मिनटों में होगी चार्ज और मिलेगी इतनी रेंज

टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक SUV कर्व EV दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आ रही है। 55kWh बैटरी पैक वाला टॉप वैरिएंट 600 किमी तक की रेंज देगा। जानें इस कार के बारे में सब कुछ।

दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स (Tata Motors) जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV कर्व EV (Tata Curvv EV) लॉन्च करने जा रही है। 7 अगस्त को होने वाले लॉन्च से पहले ही कर्व EV की कई दिलचस्प जानकारी सामने आ गई है। हाल ही में इसकी रेंज, बैटरी पैक और कई फीचर्स का भी खुलासा हुआ है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

दो बैटरी पैक विकल्प

कर्व EV में दो बैटरी पैक विकल्प होंगे। इससे ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से चुनने का मौका मिलेगा। टॉप-स्पेक वर्जन में 55kWh बैटरी पैक होगा। यह एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा होगा। खबरों के अनुसार, इस वैरिएंट की रेंज एक बार चार्ज करने पर 600 किमी तक होगी। हालांकि, रियल वर्ल्ड रेंज ईवी के लॉन्चिंग के कुछ समय बाद ही पता चल पाएगी।

DC फास्ट चार्जिंग

DC फास्ट चार्जिंग विकल्प के साथ यह SUV सिर्फ 10 मिनट में 100 किमी की रेंज हासिल कर सकती है। इसका मतलब है कि कर्व EV को चार्ज करना बहुत ही आसान और तेज होगा। यह फीचर उन ग्राहकों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जो लंबी दूरी की यात्रा करते हैं।

लक्जरी फीचर्स

कर्व EV में कई लक्जरी फीचर्स शामिल होंगे। इसमें पैनोरमिक सनरूफ, लेवल 2 ADAS सूट, 360-डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे एडवांस फीचर्स होंगे। यह SUV न सिर्फ टेक्नोलॉजी के मामले में आगे होगी, बल्कि इसमें आरामदायक और लक्जरी अनुभव भी मिलेगा।

5-स्टार रेटिंग वाली कार है कर्व

कुछ दिन पहले टाटा कर्व इलेक्ट्रिक (Tata Curvv Electric) की क्रैश टेस्ट रिपोर्ट भी लीक हुई थी। लीक डिटेल्स के मुताबिक कर्व EV और ICE मॉडल ने सेफ्टी क्रैश टेस्ट में बाजी मार ली है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। लीक डिटेल्स के मुताबिक, टाटा कर्व (इलेक्ट्रिक और ICE वर्जन) ने ग्लोबल NCAP और भारत NCAP क्रैश टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरे 5 स्टार हासिल किए हैं। इस उपलब्धि के साथ टाटा कर्व सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली कारों में शामिल हो गई है।

किससे देगा टक्कर?

कर्व EV की कीमत 18-24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। इस सेगमेंट में यह BYD Atto 3, MG ZS EV, Mahindra XUV400 जैसी कारों को टक्कर देगा। साथ ही Hyundai Creta EV और Honda Elevate EV जैसी आने वाली इलेक्ट्रिक SUV भी इस सेगमेंट में अपनी जगह बनाएंगी। टाटा मोटर्स की यह नई SUV बाजार में एक नई चुनौती पेश करेगी।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक डिजीटल समाचार वेबसाइट chopal TV से की थी, जहां उन्होंने ऑटो, टेक और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। संदीप कुमार, पिछले 1.5 महीने से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button