हरियाणा

Haryana में 5 नए जिलों को लेकर बड़ी अपडेट, जाने पूरी खबर

Haryana News: विधानसभा चुनावों से पहले हरियाणा में एक नए जिले के गठन की संभावना है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने इस प्रक्रिया को सुचारु रूप से आगे बढ़ाने के लिए एक सब कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की दो बैठकें पहले ही हो चुकी हैं, और जल्द ही तीसरी बैठक भी होने की संभावना है।

हिसार जिले के हांसी को नया जिला बनाने की योजना बन रही है, क्योंकि यह स्थान नए जिले के अधिकतर मापदंडों को पूरा कर रहा है। इसके अलावा, गोहाना और डबवाली को भी नए जिलों के रूप में विकसित करने की योजना है। वहीं असंध और मानेसर को भी जिले का दर्जा दिलाने की मांगें जोर पकड़ रही हैं।

कैबिनेट सब-कमेटी की बैठक में जिलों, उपमंडलों, तहसीलों और सब-तहसीलों के गठन पर विचार-विमर्श किया गया है। प्रदेश सरकार ने कृषि मंत्री कंवर पाल की अध्यक्षता में इस सब कमेटी का गठन किया था। अब तक दो महत्वपूर्ण बैठकें हो चुकी हैं और तीसरी बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। इसके बाद, सब कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी।

नए जिलों के गठन के मापदंड

नए जिलों के गठन में आबादी के साथ-साथ कई अन्य मापदंड भी अहम होते हैं। इनमें गांवों की संख्या, पटवार सर्कल, उप-तहसील, तहसील, और सब-डिवीजन शामिल हैं। हाल ही में सीएम नायब सिंह सैनी के गोहाना दौरे के दौरान भी जिला बनाने की मांग उठी थी। सीएम ने साफतौर से कहा था कि गोहाना जिला बनाने की योजना पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

संभावित नए जिले

1. हांसी (हिसार): हांसी नए जिले के मापदंडों को पूरा करने वाला प्रमुख उम्मीदवार है। 2. गोहाना (सोनीपत): गोहाना को भी नए जिले का दर्जा देने की योजना है। 3. डबवाली (सिरसा): डबवाली भी नए जिले के रूप में उभर सकता है। 4. असंध (करनाल): असंध को जिला बनाने की मांगें चल रही हैं। 5. मानेसर (गुरुग्राम): मानेसर भी जिले के दर्जे के लिए चर्चा में है।

क्या हो सकते हैं फायदे?

नए जिले बनने से स्थानीय प्रशासन में सुधार होगा, जिससे जनता को सरकारी सेवाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। साथ ही, विकास कार्यों में तेजी आएगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button