हरियाणा

हरियाणा के 10,321 वोटर्स की उम्र 100 साल से ज्यादा, मतदान के लिए मिलेगी ये बड़ी सुविधा

चुनाव आयोग ने शुक्रवार, 16 अगस्त 2024 को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की, जिसमें हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया गया। हरियाणा में मतदान एक ही चरण में 1 अक्टूबर 2024 को होगा, जबकि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी। इन तारीखों के साथ-साथ चुनाव आयोग ने दोनों प्रदेशों को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा कीं, जिनमें हरियाणा को लेकर एक दिलचस्प तथ्य सामने आया है।

हरियाणा में 100 साल के 10 हजार से ज्यादा वोटर

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि इस बार हरियाणा में कुल मतदाताओं की संख्या में 10,321 ऐसे मतदाता शामिल हैं, जिनकी उम्र 100 साल या उससे अधिक है। यह आंकड़ा हरियाणा के फिटनेस और स्वास्थ्य का प्रतीक है, जहां इतने बुजुर्ग लोग भी मतदान करने के लिए तैयार हैं।

10321 voters of Haryana are above 100 years of age
10321 voters of Haryana are above 100 years of age

हरियाणा की फिटनेस का सबूत

हरियाणा राज्य अपनी शारीरिक ताकत और फिटनेस के लिए जाना जाता है। यहां के लोग दूध, दही और घी का भरपूर सेवन करते हैं, जो उन्हें तंदुरुस्त बनाए रखता है। यही वजह है कि हरियाणा के लोग खेलों और पहलवानी में हमेशा अव्वल रहते हैं। इस फिटनेस का उदाहरण अब चुनावी आंकड़ों में भी देखने को मिल रहा है, जहां 100 साल से अधिक उम्र के 10 हजार से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा लेने जा रहे हैं।

बड़े शहरों में मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग में बनेगा पोलिंग बूथ

हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत जैसे बड़े शहरों में मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग्स में पोलिंग बूथ बनाने का फैसला किया है। इससे लोगों को अपने घरों के पास ही मतदान करने की सुविधा मिलेगी और वोटिंग प्रतिशत में वृद्धि होने की उम्मीद है।

पोलिंग बूथ पर सुविधाएं होंगी बेहतर

चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की कि सभी पोलिंग बूथ पर पानी, बैठने की व्यवस्था, शौचालय आदि जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा, 85 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर से ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

हरियाणा में इस बार के विधानसभा चुनावों को लेकर राज्य में उत्साह का माहौल है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि 100 साल के ये मतदाता किस तरह से चुनावी प्रक्रिया में अपनी भूमिका निभाते हैं।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button