हरियाणा

राज्यसभा उपचुनाव 2024: भाजपा ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, किरण चौधरी बनीं हरियाणा से कैंडिडेट

भाजपा ने मंगलवार, 20 अगस्त 2024 को राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपने 9 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इस सूची में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुईं किरण चौधरी को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इसके साथ ही, केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से और जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त 2024 है।

किरण चौधरी बनीं हरियाणा से भाजपा की कैंडिडेट

हरियाणा की राजनीति में एक बड़ा मोड़ तब आया जब पूर्व कांग्रेस नेता किरण चौधरी ने भाजपा का दामन थाम लिया। किरण चौधरी हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पुत्र वधू हैं। कांग्रेस द्वारा 2024 लोकसभा चुनावों में उनकी बेटी श्रुति चौधरी को टिकट न दिए जाने से वे नाराज थीं। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़ भाजपा का साथ पकड़ा। मंगलवार को भाजपा विधायक दल की मीटिंग में सर्वसम्मति से उनके नाम पर मुहर लगी। अब किरण चौधरी 21 अगस्त को राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

राजस्थान से केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू बने उम्मीदवार

राजस्थान से केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को भाजपा ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। रवनीत बिट्टू, जो पंजाब के लुधियाना से दो बार सांसद रह चुके हैं, कांग्रेस छोड़कर हाल ही में भाजपा में शामिल हुए थे। हालांकि, 2024 लोकसभा चुनाव में वे कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग से हार गए थे। भाजपा में शामिल होने के बाद भी उन्हें केंद्रीय मंत्री का पद मिला, और अब राज्यसभा में भाजपा ने उन्हें मौका दिया है।

BJP released list of 9 candidates
BJP released list of 9 candidates

मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन का नामांकन

मध्य प्रदेश की खाली राज्यसभा सीट से भाजपा ने केरल के नेता जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार बनाया है। जॉर्ज कुरियन वर्तमान में मोदी सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग के राज्य मंत्री हैं। इस सीट के लिए चुनाव की आवश्यकता तब पड़ी जब केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सीट छोड़ दी थी।

बिहार से भाजपा ने किया मनन कुमार मिश्र को उम्मीदवार घोषित

बिहार से भाजपा ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्र को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। बिहार में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद आरजेडी की मीसा भारती और भाजपा के विवेक ठाकुर ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था, जिससे दो सीटें खाली हो गई थीं। मनन कुमार मिश्र ने राजनीति में अपना पहला कदम रखा है और इस मौके को लेकर भाजपा में भी काफी उम्मीदें हैं।

अन्य राज्यों में भाजपा का बढ़ता दबदबा

असम, महाराष्ट्र, ओडिशा और त्रिपुरा में भी भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। असम में मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली, महाराष्ट्र में धैर्यशील पाटिल, ओडिशा में ममता मोहंता, और त्रिपुरा में राजीब भट्टाचार्य को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। सभी राज्यों में भाजपा का प्रदर्शन मजबूत माना जा रहा है, और पार्टी की जीत की संभावना अधिक है।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button