हरियाणा

हरियाणा बोर्ड (BSEH) ने कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का रिजल्ट किया घोषित

सोमवार, 22 जुलाई 2024 को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया। इस परीक्षा में 50.92 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। जो विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना रिजल्ट हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट https://bseh.org.in/ पर देख सकते हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वी.पी. यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 3 जुलाई को प्रदेशभर के 75 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में कुल 20,749 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 10,566 विद्यार्थी सफल हुए हैं।

इस बार लड़कों का पास प्रतिशत 49.27 प्रतिशत रहा। वहीं, लड़कियों का पास प्रतिशत 53.46 प्रतिशत रहा। इस साल की इंटरमीडिएट परीक्षा में लड़कों का पास प्रतिशत 88.14 प्रतिशत और लड़कियों का 82.52 प्रतिशत था।

डॉ. वी.पी. यादव ने बताया कि इस परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का डिजिटल अंकन किया गया है। डिजिटल अंकन के कारण परीक्षा परिणाम रिकॉर्ड समय में घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः जांच के लिए 20 दिन तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा।

इसके साथ ही, हरियाणा बोर्ड ने डीएलएड परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। डॉ. वी.पी. यादव ने बताया कि डीएलएड प्रवेश वर्ष 2022 के द्वितीय वर्ष की नियमित परीक्षाओं और प्रवेश वर्ष 2019, 2020, 2021 और 2022 की प्रथम और द्वितीय वर्ष की री-अपीयर और मर्सी चांस की परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं।

डीएलएड परीक्षाओं का आयोजन 30 जुलाई से 22 अगस्त तक किया जाएगा। परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक रहेगा। इन परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर में 65 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षाओं में कुल 20,914 विद्यार्थी शामिल होंगे।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार कंपार्टमेंट परीक्षा और डीएलएड परीक्षाओं के परिणाम और शेड्यूल को समय पर घोषित कर विद्यार्थियों को राहत दी है। विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट देख सकते हैं और आगामी परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः जांच के लिए विद्यार्थी निर्धारित शुल्क सहित ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 20 दिन का समय दिया गया है। डिजिटल अंकन के कारण परीक्षा परिणाम जल्दी घोषित किए जा सके हैं।

इस तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट और डीएलएड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है। विद्यार्थी अपने नतीजे और परीक्षा की तैयारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

इस साल की कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम रही है। लेकिन डिजिटल अंकन के कारण परिणाम जल्दी घोषित हो पाए हैं। विद्यार्थियों को अपने नतीजे देखने और पुनः जांच के लिए आवेदन करने की सुविधा बोर्ड की वेबसाइट पर दी गई है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक डिजीटल समाचार वेबसाइट chopal TV से की थी, जहां उन्होंने ऑटो, टेक और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। संदीप कुमार, पिछले 1.5 महीने से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button