हरियाणा

हरियाणा में आंगनवाड़ियों का कायाकल्प: 17 करोड़ का निवेश, 1000 केंद्रों का नवीनीकरण

Haryana News: हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उनके अनुसार, आंगनवाड़ियों के भवनों की मरम्मत और नए भवनों के निर्माण की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे। पहले चरण में 1000 आंगनवाड़ियों की इमारतों के नवीनीकरण के लिए 17 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की गई है।

मंत्री ने बताया कि आने वाले समय में आंगनवाड़ियों की मौजूदा संरचना को मजबूत किया जाएगा, साथ ही नई इमारतों और पंजीरी प्लांटों की स्थापना भी की जाएगी। अंबाला में एक बहुउद्देश्यीय विभागीय भवन का निर्माण भी किया जाएगा।

असीम गोयल ने अपने विश्वास को दोहराते हुए कहा कि आंगनवाड़ियों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना आवश्यक है। यहाँ बच्चों को न केवल पूरक पोषण मिलता है, बल्कि प्री-स्कूल शिक्षा भी प्रदान की जाती है। राज्य की सभी आंगनवाड़ियों में बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

मंत्री ने विभाग की प्रगति का उत्साह जताते हुए बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाएं और कार्यक्रम 25,450 आंगनवाड़ियों के नेटवर्क के माध्यम से संचालित किए जा रहे हैं। इन आंगनवाड़ियों में लगभग 12 लाख लाभार्थियों को पूरक पोषण, अनौपचारिक पूर्व-विद्यालय शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य शिक्षा, स्वास्थ्य जांच और रेफरल सेवाएं मिल रही हैं।

असीम गोयल ने यह भी बताया कि लगभग 9900 आंगनवाड़ियाँ विभाग की स्वामित्व वाली इमारतों में चल रही हैं, जबकि बाकी आंगनवाड़ियाँ स्कूल परिसर या अन्य विभागीय भवनों में संचालित हो रही हैं। कुछ आंगनवाड़ियों की इमारतों का निर्माण काफी समय पहले हुआ था, और अब उनकी मरम्मत की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसी कारण से, 1000 आंगनवाड़ियों की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए प्रथम चरण में 17 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button