ऑटो-मोबाइल

ओला इलेक्ट्रिक ने पेश की रोडस्टर: जानें इसके तीन मॉडल्स और उनकी अनोखी खूबियाँ

ओला इलेक्ट्रिक ने आज, 15 अगस्त 2024, को भारतीय बाजार में अपने बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक बाइक सीरीज “रोडस्टर” लॉन्च की। कंपनी ने अपने एनुअल इवेंट ‘संकल्प 2024’ में तीन मॉडलों – रोडस्टर, रोडस्टर X और रोडस्टर प्रो को पेश किया है। इस नई सीरीज का उद्देश्य भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में एक नई पहचान बनाना है। इन बाइक्स को अलग-अलग बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, जो भारतीय ग्राहकों की विविध जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए हैं।

तीन मॉडल, आठ वैरिएंट्स: ग्राहकों के लिए ढेरों विकल्प

ओला इलेक्ट्रिक की इस रोडस्टर सीरीज में तीन मॉडल्स – रोडस्टर, रोडस्टर X और रोडस्टर प्रो शामिल हैं। इन तीनों मॉडल्स को कुल आठ वैरिएंट्स में पेश किया गया है।

  1. रोडस्टर X के तीन वैरिएंट हैं जिनकी शुरुआती कीमत ₹74,999 है।
  2. रोडस्टर के तीन वैरिएंट्स में से सबसे सस्ता ₹1,04,999 का है।
  3. रोडस्टर प्रो के दो वैरिएंट्स में से टॉप वैरिएंट की कीमत ₹2.49 लाख है।

ओला रोडस्टर X: परफॉर्मेंस और स्पीड का परफेक्ट मेल

रोडस्टर X एंट्री-लेवल सेगमेंट की बाइक है जिसमें 11kW की पीक आउटपुट पावर वाली मोटर दी गई है। इस मॉडल के लिए कंपनी ने तीन बैटरी पैक के विकल्प पेश किए हैं। इनमें सबसे पावरफुल 4.5kWh बैटरी पैक वाली बाइक है, जो 2.8 सेकेंड में 0-40km/h की स्पीड पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 124km/h है और फुल चार्ज पर 200km की रेंज मिलती है। रोडस्टर X में तीन राइडिंग मोड – स्पोर्ट्स, नॉर्मल और इको भी दिए गए हैं।

ओला रोडस्टर: प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक का अनुभव

रोडस्टर सीरीज का मिड-लेवल मॉडल रोडस्टर है, जिसमें 3.5kWh, 4.5kWh और 6kWh के बैटरी पैक के ऑप्शन दिए गए हैं। इस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत ₹1,04,999 से शुरू होती है। 6kWh बैटरी पैक वाली बाइक में कंपनी ने 579km की रेंज का दावा किया है, जो इस सेगमेंट की दूसरी बाइक्स से काफी ज्यादा है।

रोडस्टर प्रो: पावर और रेंज का सुपर कॉम्बिनेशन

रोडस्टर प्रो सीरीज ओला की प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक है। इसमें 8kWh और 16kWh के बैटरी पैक ऑप्शन दिए गए हैं, जिनकी एक्स-शोरूम कीमत क्रमशः ₹1,99,999 और ₹2,49,999 है। टॉप वैरिएंट में 579km की रेंज मिलती है, जो इसे इस समय की सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक बनाती है।

AI, मूव OS 5 और रिमूवेबल बैटरी पैक: टेक्नोलॉजी का नया कदम

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने रोडस्टर सीरीज के साथ ही कई नई टेक्नोलॉजी भी पेश की हैं। इनमें अपडेटेड AI सॉफ्टवेयर, थर्ड जनरेशन प्लेटफॉर्म और मूव OS 5 शामिल हैं। मूव OS 5 के साथ, बाइक्स को ओला इलेक्ट्रिक ऐप से कनेक्ट कर, डिजिटल की के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, बाइक में रिमूवेबल बैटरी पैक का विकल्प भी दिया गया है, जिससे चार्जिंग और भी आसान हो जाएगी।

ओला का फ्यूचर विजन: नए जमाने की सोच

ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने तमिलनाडु के कृष्णागिरी स्थित फ्यूचर फैक्ट्री में इस रोडस्टर सीरीज को लॉन्च किया। कंपनी का कहना है कि यह सीरीज भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक्स के लिए एक नई पहचान बनाएगी। ओला की यह नई बाइक सीरीज टॉर्क की क्रेटोस आर और रिवोल्ट RV400 जैसी इलेक्ट्रिक बाइक्स को सीधी टक्कर देगी।

Ola electric bike 2024
Ola electric bike 2024

बुकिंग शुरू, डिलीवरी 2025 से

कंपनी ने इन बाइक्स की बुकिंग आज से ही शुरू कर दी है और इनकी डिलीवरी जनवरी 2025 से शुरू होगी। ओला का उद्देश्य है कि यह सीरीज उन ग्राहकों को लुभा सके जो एक पावरफुल और लॉन्ग रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक की तलाश में हैं।

इस नई लॉन्च से ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है। इस रोडस्टर सीरीज के लॉन्च के साथ, कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि वह भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उन्नत और टिकाऊ इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button