नौकरियां

HSSC Group C Vacancy परीक्षा से पहले बड़ा बदलाव, देखें अपडेट

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ग्रुप C भर्ती प्रक्रिया में नई पहल। दस्तावेज़ों की गहन जांच, परीक्षा तिथियां, और भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी यहां पढ़ें।

Haryana Staff Selection Commission (HSSC)  Group C Vacancy Update: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्रुप सी के ग्रुप 1, 2, 56, और 57 के पेपर की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इन पेपर्स का आयोजन 2 से 4 अगस्त के बीच संभावित है। आयोग ने इस बार एक नई प्रक्रिया अपनाई है—उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग से पहले उनके दस्तावेजों की गहन जांच की जाएगी।

दस्तावेजों की जांच—आयोग की नई पहल

पहले यह कहा गया था कि बिना वेरिफिकेशन के उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है, और यदि बाद में किसी उम्मीदवार का प्रमाण पत्र सही नहीं निकला तो उस योग्य उम्मीदवार को परीक्षा से वंचित रहना पड़ सकता है, जिसकी भरपाई करना मुश्किल होगा। इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने अब दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है।

पुलिस भर्ती के लिए नॉलेज टेस्ट

पुलिस भर्ती के लिए नॉलेज टेस्ट अगस्त के तीसरे हफ्ते में संभावित है। पुरुष उम्मीदवारों के लिए PMT (फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट) चल रहा है, और इसके बाद महिला उम्मीदवारों के लिए भी PMT आयोजित किया जाएगा।

परीक्षाओं की तारीखें और शिफ्ट्स

ग्रुप डी के रिजल्ट की घोषणा 20 से 22 जुलाई के बीच हो सकती है। पीआरटी (जेबीटी) के 1398 पदों का विज्ञापन 25 से 28 जुलाई के बीच प्रकाशित होने की संभावना है। ग्रुप 1 और 2 का पेपर 2 या 3 अगस्त को आयोजित किया जा सकता है, जबकि ग्रुप 56 और 57 का पेपर 3-4 अगस्त को लिया जाएगा। खास बात यह है कि ग्रुप 56 और 57 के पेपर एक ही शिफ्ट में होंगे—कोई भी ग्रुप दो शिफ्टों में नहीं होगा। इससे नॉर्मलाइजेशन का झंझट भी खत्म हो जाएगा।

भर्ती की पूरी तैयारी

दस्तावेजों की जांच और शॉर्टलिस्टिंग के बाद ही परीक्षा की तारीखें घोषित की जाएंगी। आयोग विधानसभा चुनाव से पहले भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक डिजीटल समाचार वेबसाइट chopal TV से की थी, जहां उन्होंने ऑटो, टेक और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। संदीप कुमार, पिछले 1.5 महीने से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button