नौकरियां

हरियाणा में इन महिलाओं को पहले मिलेगें राशन डिपो, आवेदन के बचे है 6 दिन

हरियाणा की भाजपा सरकार ने प्रदेश की तेजाब हमले की पीड़ित और विधवा महिलाओं को राशन डिपो आवंटित करने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है। खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रण विभाग द्वारा प्रदेश में कुल 2382 महिलाओं को राशन डिपो आवंटित किए जाने हैं, जिनमें तेजाब हमले की पीड़ित और विधवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा 842 पुरुषों को भी डिपो आवंटित किए जाएंगे।

इच्छुक लोग हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल के माध्यम से 8 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास और कंप्यूटर का ज्ञान होना अनिवार्य है। महिला और पुरुष, दोनों से सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदनकर्ता की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पीडीएस कंट्रोल ऑर्डर के तहत नए लाइसेंस जारी

पीडीएस कंट्रोल ऑर्डर 2022 के अनुसार नई लाइसेंस जारी किए जाने हैं। इससे आगे की कार्यवाही आवेदनकर्ताओं को आवेदन के बाद सरल पोर्टल के माध्यम से दी जाएगी।

हरियाणा में 9500 डिपो धारक

हरियाणा में कुल 9500 डिपो धारक हैं, जिनके माध्यम से गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले लोगों समेत अन्य स्तर के लोगों को राशन वितरित किया जाता है। इनमें से कुछ महीनों पहले तक करीब 1250 ऐसे डिपो संचालक रहे, जिनके लाइसेंस प्रदेश सरकार द्वारा रिन्यूअल नहीं किए जाने का संकट बना रहा। यह मामला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में भी विचाराधीन रहा।

विभाग को मिलने शुरू आवेदन

खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रण विभाग को प्रदेशवासियों से डिपो आवंटन के लिए आवेदन मिलने शुरू हो गए हैं। विभाग को उम्मीद है कि आवेदनकर्ताओं की संख्या अच्छी होगी। लेकिन अंतिम तिथि 8 अगस्त 2024 के बाद ही कुल आवेदनकर्ताओं की गिनती हो सकेगी। इसके बाद आवेदकों के दस्तावेजों की जांच कर आगामी कार्यवाही को पूरा किया जाएगा।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button