ब्रेकिंग न्यूज़

प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों को मिलेगी Free बिजली, जाने क्या है योजना

Farmer Free Bijli Scheme: प्रदेश सरकार ने निजी नलकूप लगाने वाले किसानों के लिए एक नई और उत्साहजनक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को मुफ्त बिजली दी जाएगी, जिससे उनकी सिंचाई की समस्याएं कम होंगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा। मिर्जापुर मंडल में 40 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना का उद्देश्य और लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली प्रदान करना है। इससे न केवल किसानों की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी, बल्कि उनके खर्चों में भी कमी आएगी। सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिले, इसलिए नियमों में बदलाव किया गया है।

आवेदन प्रक्रिया और शर्तें

अगर किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ शर्तों का पालन करना होगा:

  1. मीटर लगवाना: योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अपने नलकूप पर मीटर लगवाना होगा।
  2. बकाया बिल का भुगतान: किसानों को अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान करना होगा। इसके लिए सरकार ने आसान किस्तों में भुगतान की सुविधा दी है।
    • एक बार में भुगतान करने पर: ब्याज पर शत प्रतिशत छूट।
    • तीन किस्तों में भुगतान करने पर: 90 प्रतिशत ब्याज में छूट।
    • छह किस्तों में भुगतान करने पर: 80 प्रतिशत ब्याज में छूट।

आवेदन की अंतिम तिथि

किसान 15 जुलाई तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को छूट प्रदान की जाएगी, जिससे वे योजना का लाभ उठा सकें।

आत्मनिर्भरता की ओर एक कदम

मिर्जापुर मंडल में किसानों के सामने सबसे बड़ी समस्या सिंचाई की है। समय पर पानी न मिलने से खेती में दिक्कतें आती थीं और नलकूप से सिंचाई महंगी पड़ती थी। इस योजना से किसानों को काफी राहत मिलेगी। किसान शेधधर ने बताया कि निजी नलकूप से कई खेतों की सिंचाई की जा सकती है, जिससे उनका उत्पादन बढ़ेगा और खर्च कम होगा।

योजना का प्रभाव

पूर्वांचल विद्युत वितरण मंडल के मुख्य अभियंता जेपीएन सिंह के अनुसार, इस योजना से पूरे मंडल में 40 हजार किसानों को लाभ मिलेगा। अगर किसान आवेदन करना चाहते हैं, तो बकाया बिल का 30 प्रतिशत पैसा जमा करके योजना का लाभ लेना शुरू कर सकते हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक डिजीटल समाचार वेबसाइट chopal TV से की थी, जहां उन्होंने ऑटो, टेक और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। संदीप कुमार, पिछले 1.5 महीने से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button