ऑटो-मोबाइल

टाटा मोटर्स ने Tata Curvv से उठाया पर्दा, पेट्रोल-डीजल (ICE) के साथ इलेक्ट्रिक वर्जन का मजा, जाने कीमत और रैंज

Tata Curvv Varian-Price and Launch Date: भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी, टाटा मोटर्स ने आज, 21 जुलाई 2024 को, अपनी नई Tata Curvv को आधिकारिक रूप से पेश किया है। कंपनी ने Tata Curvv के पेट्रोल-डीजल (ICE) और इलेक्ट्रिक (EV) वर्जन से पर्दा उठाया है। यह देश की पहली कूपे-स्टाइल SUV है और फिलहाल इसके मार्केट में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। कंपनी ने अभी इसे केवल प्रदर्शित किया है और इसे आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए 7 अगस्त 2024 को लॉन्च किया जाएगा। उसी समय इसकी कीमतों का भी ऐलान होगा।

टाटा मोटर्स के अनुसार, कंपनी Tata Curvv EV यानी इलेक्ट्रिक वर्जन को पहले लॉन्च करेगी। इसके बाद इसके पेट्रोल-डीजल (ICE) वर्जन की कीमतों का खुलासा किया जाएगा। स्पोर्टी सिल्हूट के साथ कूपे स्टाइल में तैयार यह SUV कई मायनों में बेहद खास है।

Curtain raised from ata Curvv, enjoy electric version with petrol-diesel (ICE)
Curtain raised from ata Curvv, enjoy electric version with petrol-diesel (ICE)

प्रबंध निदेशक का बयान

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, शैलेश चंद्रा ने कहा, “टाटा मोटर्स ने भारतीय SUV क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई है। इसके अलावा, हमने नए डिजाइनों के माध्यम से बार-बार इस सेग्मेंट में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। ओरिजनल सिएरा, सफारी, नेक्सन, पंच और हैरियर जैसे मॉडल इसका प्रमाण हैं। इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए और अपने SUV पोर्टफोलियो को और मजबूत करने के लिए, हमने Tata Curvv के तौर पर देश की पहली कूपे-स्टाइल SUV को पेश किया है।”

लुक और डिज़ाइन

Tata Curvv की कूपे बॉडी स्टाइल पारंपरिक बॉक्सी डिजाइन के विपरीत है, जो कि मिड-साइज SUV बाजार में आम है। इसकी एयरोडायनामिक डिज़ाइन बेहद ही अलग है, जो इसे नई रफ्तार देने में मदद करेगी। कर्व का स्लोपी रूफ इसे हवा के विपरीत दिशा में तेजी से आगे बढ़ने में मदद करेगा। इसके बड़े पहिये और बढ़ी हुई ग्राउंड क्लीयरेंस इसे हाई स्पीड में भी संतुलित ड्राइविंग प्रदान करने में मदद करेंगे। कंपनी इसे दो नए रंग शेड्स में पेश कर रही है जिसमें इलेक्ट्रिक वर्जन में वर्चुअल सनराइज और पेट्रोल वर्जन में गोल्ड एसेंस शामिल हैं।

केबिन की खासियत

टाटा मोटर्स का कहना है कि Tata Curvv को भारतीय परिवार के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो लंबी ड्राइव के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं। कर्व अपने SUV कूपे डिज़ाइन के साथ एक आधुनिक और मॉर्डन इंटीरियर के साथ आती है। इसके प्रीमियम अपील पर जोर दिया गया है और केबिन में फर्स्ट-इन-क्लास तकनीक और फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें पैनोरमिक सनरूफ के साथ ही ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बेहतर बूट स्पेस भी मिलेगा।

पावरट्रेन की जानकारी

टाटा कर्व को कंपनी पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश कर रही है। कंपनी का दावा है कि इसका इलेक्ट्रिक वर्जन बेस्ट इन-क्लास ड्राइविंग रेंज देगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसके इंजन मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इस SUV को 1.2-लीटर पेट्रोल (125 PS की पावर और 225 Nm टॉर्क) और 1.5 लीटर डीजल इंजन (115 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क) के साथ बाजार में उतारेगी।

वहीं इलेक्ट्रिक वर्जन की बात करें तो कंपनी इसमें मौजूदा Nexon EV के मुकाबले बड़ा बैटरी पैक देगी। उम्मीद की जा रही है कि यह कार सिंगल चार्ज में 500 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देगी। जैसा कि टाटा पहले ही घोषणा कर चुकी है कि यह सेग्मेंट में सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज देगी। टाटा नेक्सॉन सिंगल चार्ज में 452 किमी तक की रेंज देता है।

कीमत की उम्मीद

लॉन्च से पूर्व इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसके पेट्रोल-डीजल (ICE) वर्जन को तकरीबन 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर सकती है। वहीं इसका इलेक्ट्रिक वर्जन तकरीबन 18 लाख रुपये से शुरू हो सकता है। बहरहाल, आगामी 7 अगस्त को लॉन्च के वक्त इसकी कीमत से भी पर्दा उठ जाएगा।

टाटा मोटर्स द्वारा पेश की गई Tata Curvv न केवल SUV डिजाइन की दुनिया में नई शुरुआत कर रही है, बल्कि भारतीय बाजार में भी एक नया मानक स्थापित कर रही है। अब यह देखना बाकी है कि भारतीय उपभोक्ता इसे कैसे अपनाते हैं और इसे कितना सफल बनाते हैं।

Jiya

जिया सिंह, एक अनुभवी हिंदी समाचार लेखक हैं, जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल का एक्सपीरिएंस है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन समाचार वेबसाइट से की थी, जहां उन्होंने हिंदी समाचार और बिजनेस समेत कई सेक्शन में काम किया। इन्हें टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और बिजनेस से जुड़ी न्यूज लिखना, पढ़ना काफी पसंद है। इन्होंने इन सभी सेक्शन को बड़े पैमाने पर कवर किया है और पाठकों लिए बेहद शानदर रिपोर्ट पेश की हैं। जिया सिंह, पिछले 1 साल से लोकल हरियाणा पर पाठकों तक सही व स्टीक जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button